ढोकला

Posted on Updated on

सामग्रीdokala

1. बेसन -250 ग्राम

2. खाने वाला सोडा -चुटकी भर

3. इनो फ्रूट साल्ट -आधा छोटा चम्मच

4. अदरक हरी मिर्च का पेस्ट -एक चम्मच

5. हल्दी पाउडर -चुटकी भर

6. तेल -एक चम्मच

7. नीबू का रस

8. हींग -चुटकी भर

9. चीनी -एक बड़ा चम्मच

10. सरसों के दाने -एक छोटा चम्मच

11. करी पत्ता -पाँच छ

12. नमक स्वादानुसार

विधि

· बेसन मे हल्दी ,नमक,चीनी,मिर्च-अदरक का पेस्ट और पानी मिलाये और गाढ़ा घोल बना लें

· इस घोल मे एक चम्मच तेल मिलाये और इनो साल्ट,नीबू का रस मिलाएँ और खमीर उठने दें

· अब थाली मे चिकनाई लगा कर पेस्ट फैला दें

· अब इस पेस्ट को 12-13 मिनट तक स्टीम करे (इस मिश्रण मे चाकू डाल कर देख लें अगर मिश्रण चाकू पर ना चिपके तो समझ लें की ढोकला पक गया है

· ढोकले को दस मिनट तक ठंडा होने दें अब चौकोर टुकड़ो मे काट लें और प्लेट मे रख लें

· थोड़ा सा तेल गर्म करे उसमे सरसों और करी पत्ते का छौक तैयार करके ढोकले पर डालें और गर्म गर्म सर्व करें

6 विचार “ढोकला&rdquo पर;

    RAJKUMAR ARORA said:
    मई 22, 2011 को 11:00 पूर्वाह्न

    बहुत ही सुन्दर लिखा है अपने इस मैं कमी निकलना मेरे बस की बात नहीं है क्यों की मैं तो खुद १ नया ब्लोगर हु
    बहुत दिनों से मैं ब्लॉग पे आया हु और फिर इसका मुझे खामियाजा भी भुगतना पड़ा क्यों की जब मैं खुद किसी के ब्लॉग पे नहीं गया तो दुसरे बंधू क्यों आयें गे इस के लिए मैं आप सब भाइयो और बहनों से माफ़ी मागता हु मेरे नहीं आने की भी १ वजह ये रही थी की ३१ मार्च के कुछ काम में में व्यस्त होने की वजह से नहीं आ पाया
    पर मैने अपने ब्लॉग पे बहुत सायरी पोस्ट पे पहले ही कर दी थी लेकिन आप भाइयो का सहयोग नहीं मिल पाने की वजह से मैं थोरा दुखी जरुर हुआ हु
    धन्यवाद्
    दिनेश पारीक
    http://kuchtumkahokuchmekahu.blogspot.com/
    http://vangaydinesh.blogspot.com/

    sandeep panwar said:
    जून 3, 2011 को 8:17 अपराह्न

    आज ही बना कर खायेंगे,

    Parvyug said:
    जुलाई 29, 2011 को 11:01 पूर्वाह्न

    achchhi reciepy dhanyvaad.

    sarita said:
    अगस्त 17, 2011 को 4:48 अपराह्न

    too Delicious & too testy. Thanks.

    ankita mishra said:
    दिसम्बर 1, 2011 को 1:19 अपराह्न

    bhot acha lga hme ….thanks

    Ankita Mishra said:
    दिसम्बर 1, 2011 को 1:22 अपराह्न

टिप्पणी करे